भारतीय सेना ने तेजपुर विश्वविद्यालय में मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

आजादी का अमृत महोत्सव देश की आजादी के 75 साल पूरे होने और इसके गौरवशाली इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। अमृत ​​महोत्सव के स्मरणोत्सव में पूर्वोत्तर भारत के युवाओं को प्रेरित करने और शामिल करने की दृष्टि से, गजराज कोर के तत्वावधान में ब्लेज़िंग स्वॉर्ड डिवीजन ने तेजपुर विश्वविद्यालय के संकाय और छात्रों की सक्रिय भागीदारी के साथ “युवा प्रेरणा” विषय पर 28 मई 2022 को एक मेगा कार्यक्रम का आयोजन किया। ।

 

 

इस उत्सव में छात्रों और अन्य आगंतुकों के लिए कई आकर्षण थे, जिसमें “नो योर आर्मी मेला” भी शामिल था, जिसमें छात्रों और आगंतुकों ने सेना द्वारा इस्तेमाल किए गए हथियारों को नजदीकी से देखा और उनके इस्तेमाल का वर्णन सैनिकों से सुना, युद्ध में सेना की वीरतापूर्ण गाथाओं और युद्ध नायकों की कहानियां “वीरता पुरस्कार विजेताओं की गैलरी” से ली और एक सूचना बूथ के माध्यम से युवा उम्मीदवारों ने सेना में रोजगार के अवसरों के बारे में सीखा। सिख मार्शल आर्ट फॉर्म गतका और जीवंत पारंपरिक लोक नृत्य भांगड़ा सहित सैनिकों द्वारा प्रभावशाली मिलिट्री पाइप बैंड प्रदर्शन और अन्य प्रदर्शनों ने सभी उपस्थित दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया।

इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के संकाय और उनके परिवारों, छात्रों, एनसीसी कैडेटों और एनएसएस कैडेटों की भारी उपस्थिति देखी गई। उत्साही संकाय और छात्र भी इस आयोजन के संचालन में भारतीय सेना के साथ सक्रिय रूप से शामिल थे और उन्होंने इस मेगा कार्यक्रम में भाग लेते हुए कुछ शानदार प्रदर्शन प्रस्तुत किए जिसमें सांस्कृतिक नृत्य, समूह गीत, बिहू प्रदर्शन और देशभक्ति विषयों पर विशेष रूप से कोरियोग्राफ किए गए नृत्य शामिल थे।

 

यह आयोजन एक बड़ी सफलता थी जिसने पूर्ण नागरिक-सैन्य सामंजस्य को प्रदर्शित किया।

इस अवसर पर मौजूद भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने तेजपुर विश्वविद्यालय को भारतीय सेना के साथ मिलकर इस मेगा इवेंट को मनाने में पूरे दिल से समर्थन और भागीदारी के लिए बधाई दी और धन्यवाद दिया।

 

पी०आर०ओ० डिफेंस, तेजपुर ने बताया कि इस तरह के और अधिक आजादी का अमृत महोत्सव मेगा आयोजन सोनितपुर जिले के विभिन्न हिस्सों में मनाए जाएंगे।

Comments (0)
Add Comment